Saturday, September 23, 2023
HomeNewsPan Card Alert - देना होगा 10 हजार का जुर्माना, अगर पैन...

Pan Card Alert – देना होगा 10 हजार का जुर्माना, अगर पैन कार्ड में हुई ये गलती

Pan Card Alert

जैसे की हम सभी जानते हैं पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो कि लगभग हर काम के लिए ही आवश्यक होता है परंतु इससे अपने साथ रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसके खोने का डर बना रहता है और अगर किसी गलत हाथों में चला जाए तो काफी बड़ा नुकसान होने का खतरा अलग है। यदि हम पेन कार्ड को लेकर छोटी की चूक बरतते है। तो हमें ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

अगर किसी व्यक्ति के पास दो पेन कार्ड निकलते हैं। तो उसे काफी भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। आयकर विभाग कानून के अनुसार आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया और सजा के तौर पर जुर्माना देना पड़ेगा। इसके साथ ही पेन कार्ड में गड़बड़ी होने पर बैंक अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। और दूसरा पैन कार्ड स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए जो कि जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति पेन कार्ड की जानकारी गलत देता है। तो आयकर विभाग द्वारा ₹10000 का जुर्माना लगाया जाता है।

कैसे हो जाते हैं दो पैन कार्ड?

पैन कार्ड एक से अधिक हो जाने के काफी सारे कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ हमने आपको नीचे भी बताए हैं। जो कि इस प्रकार हो सकते हैं:-

1. फ्रॉड के कारण:- काफी लोग धोखाधड़ी के लिए भी काफी सारे पैन कार्ड बनवाते हैं।

2. शादी के बाद नया पैन कार्ड बनने के कारण:- जैसे कि शादी के बाद महिलाएं अपने सर नाम बदलती है। तो उसके आधार पर उन्हें पैन कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में भी दो पैन कार्ड हो जाते हैं।

3. पैन में कोई गलती हो:- जब हम पेन कार्ड बनवाते हैं। तो अगर उसने कोई गलती हो जाती है। तो हम दोबारा पैन कार्ड बनवाने के लिए देते हैं। तो कोई गलती होने पर पैन कार्ड दोबारा बनवा दिया जाए। तो ऐसे ही पैन कार्ड एक से अधिक हो जाते हैं।

4. कई एप्लीकेशन:- ऐसा भी हो सकता है कि आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया हो और वह आपको समय से ना मिला हो और फिर आपने दोबारा पैन कार्ड बनने के लिए अप्लाई कर दिया हो। तो इस स्थिति में एक से अधिक पैन कार्ड हो जाते हैं।

ऑफलाइन कैसे करें सरेंडर

यदि आप पैन कार्ड सरेंडर करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से पैन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं। ऑफलाइन पैन कार्ड सरेंडर करने की स्थिति में आपको 49A फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। इसमें पैन कार्ड की सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी। जिसके बाद आप इस फॉर्म को अपनी नजदीकी UTI या NSDL TIN फैसिलिटेशन सेंटर में जाकर जमा करना होगा। इसके साथ ही आपको अपने न्यायिक क्षेत्र में असेसिंग ऑफिसर को एक चिट्ठी लिखनी पड़ेगी।

आपके इलाके के ऑफिसर कौन है। यह आप इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से पता कर सकते हैं। इस लेटर में आपको अपने पैन कार्ड में दर्ज की गई जानकारी को भी दर्ज करना होगा और साथ ही सरेंडर किए जाने वाले डुप्लीकेट पैन कार्ड की कॉपी और NSDL TIN से मिले एकनॉलेजमेंट रसीद भी इस लेटर के साथ अटैच करनी होगी।

ऑनलाइन कैसे करें सरेंडर

यदि आप ऑनलाइन तरीका चुनते हैं। तो उसके लिए आप NSDL की वेबसाइट टाइम PAN Change Request एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते हैं। जिसमें सबसे ऊपर आपको वह पैन कार्ड नंबर डालना होगा। जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं। आइटम नंबर 11 में आपको दूसरे पैन कार्ड की जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही उस डुप्लीकेट पैन कार्ड की कॉपी भी इस फॉर्म के साथ अटैच करके NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: Google पर भूलकर भी सर्च न करें ये शब्द, एक गलती से हो सकती है जेल की सजा – सतर्क रहें!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments