प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना  (पीएमएमवाई) गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि, लघु/सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख तक की ऋण सुविधा प्रदान करती है। मुद्रा बैंक का पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा) है जिसे भारत के युवाओं को बढ़ावा देने और छोटे उद्यमों के कामकाज को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। जिसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शुरू किया गया है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड । [मुद्रा] देश में सूक्ष्म उद्यम क्षेत्र के विकास में सहायता करने वाली एक एनबीएफसी है। MUDRA 10 लाख  तक की ऋण आवश्यकता वाली सूक्ष्म इकाइयों को ऋण देने के लिए बैंकों / MFI को पुनर्वित्त सहायता प्रदान करता है  । MUDRA प्रधान मंत्री मुद्रा योजना   की योजना के तहत सूक्ष्म व्यवसाय को पुनर्वित्त प्रदान करता है  ।

अन्य उत्पाद क्षेत्र के विकास समर्थन के लिए हैं। मुद्रा के प्रसाद के गुलदस्ते को   नीचे दर्शाया गया है। प्रसाद को लाभार्थी खंडों के स्पेक्ट्रम पर लक्षित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

वर्तमान में इस योजना के तहत केवल भूमि, परिवहन, सामुदायिक, सामाजिक और व्यक्तिगत सेवाएं, खाद्य उत्पादन, कपड़ा जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है, आगे चलकर इसमें कई अन्य नए क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा, जिससे नए क्षेत्रों के लिए बहुत उज्ज्वल अवसर हैं। उद्योग। छोटे व्यापारी, उद्यमी इस योजना का लाभ लेकर सफलता की ऊंचाइयां छूएंगे।

मुद्रा योजना के माध्यम से वर्ष 2015-16 में 3.32 करोड़ गरीब लोगों को लाभान्वित किया गया है। हम चालू वर्ष में इस योजना के लिए बजट को दोगुना करने जा रहे हैं। मुद्रा योजना के अधिकांश लाभार्थी महिलाएं, दलित और अल्पसंख्यक समुदायों के लोग हैं।

Eligibility Criteria: Pradhan Mantri Mudra Yojana

भागीदार संस्थानों के लिए पात्रता मानदंड

माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा) ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में सूक्ष्म इकाइयों को पुनर्वित्त प्राप्त करने के उद्देश्य से भागीदार ऋण देने वाली संस्थाओं के लिए बैंकों की विभिन्न श्रेणी के संबंध में पात्रता मानदंड अपनाए हैं।


I. अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक

A. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक

 मान्यता प्राप्त क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से पिछले 2 वर्षों के दौरान लाभ कमाया होना चाहिए, ऐसा न करने पर दीर्घावधि उपकरणों की न्यूनतम बाहरी रेटिंग ए-(माइनस) से कम नहीं होनी चाहिए।

 शुद्ध एनपीए का स्तर 15% से अधिक नहीं।

 सीआरएआर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर निर्धारित किया जाता है।

 250 करोड़ रुपये से अधिक का नेट वर्थ।

मूल्यांकन रेटिंग जैसा कि नीचे दर्शाया गया है:

टीएन, केरल, कर्नाटक और पुडुचेरी के लिए एमएफआर-4 (क्रिसिल के समतुल्य)।

टियर-I और टियर-II MFI के लिए MFR-4 (CRISIL के समकक्ष) और टियर-III के लिए MFR-5

अन्य शेष राज्यों में एमएफआई।

 आंतरिक लेखा, जोखिम प्रबंधन, आंतरिक लेखापरीक्षा, एमआईएस, नकदी प्रबंधन आदि जैसी उपयुक्त प्रणालियां, प्रक्रियाएं और प्रक्रियाएं होनी चाहिए।

 सूक्ष्म इकाइयों की श्रेणी के भीतर स्वयं के खाता उद्यमों को लक्षित करना चाहिए अर्थात स्वामी द्वारा संचालित व्यवसाय।

 एनबीएफसी-एमएफआई के रूप में पंजीकृत एमएफआई के लिए आरबीआई द्वारा निर्धारित न्यूनतम सीआरएआर और अन्य मानदंडों को पूरा करना और मूल्य निर्धारण आदि सहित आरबीआई के सभी मौजूदा दिशानिर्देशों का पालन करना।

MFI के लिए तीन साल का लाभदायक ट्रैक रिकॉर्ड, रिकवरी प्रदर्शन 90% से कम नहीं, जोखिम में पोर्टफोलियो > 90 दिन 5% से कम (मामले के आधार पर 7% तक छूट)।

आरबीआई की नीति के अनुसार क्रेडिट ब्यूरो का सदस्य होना चाहिए।

 न्यूनतम सावधि ऋण/पुनर्वित्त आवश्यकता रु. 0.50 करोड़ है।

 गरीबों, खासकर महिलाओं को निशाना बनाता है और धर्मनिरपेक्ष है।

 वित्तीय विवरणों का ऑडिट किया है (एक कार्यक्रम के रूप में माइक्रोफाइनेंस वाले एनजीओ के मामले में, एनजीओ के पास एमएफआई कार्यक्रम के लिए अलग से ऑडिट किए गए वित्तीय विवरण होने चाहिए) और

 एनबीएफसी या किसी अन्य इकाई के मौजूदा एमएफ संचालन के लिए / द्वारा स्थापित किसी अन्य एमएफआई के लिए, पहले की इकाई के ट्रैक रिकॉर्ड को अस्तित्व, पिछली रेटिंग आदि, एफडीआर के मूल्य से संबंधित दिशानिर्देशों को सुरक्षा आदि के रूप में रखने पर विचार किया जा सकता है। प्रवर्तकों की निरंतरता/वरिष्ठ प्रबंधन/पूर्व इकाई के एमएफ परिचालनों के प्रमुख (> 60%) भाग के स्थानांतरण के अधीन।

 MUDRA का ऋण MFI द्वारा उधारकर्ताओं द्वारा उपयोग के लिए उधार दिया जाएगा; व्यापारिक गतिविधियों/सेवाओं सहित गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों और सूक्ष्म/लघु उद्यमों को स्थापित/चलाना।

तृतीय। गैर बैंकिंग वित्त कंपनियां (एनबीएफसी) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

ए. बड़े एनबीएफसी यानी संपत्ति का आकार> 500 करोड़ रुपये

 एनबीएफसी को आरबीआई के साथ एसेट फाइनेंस कंपनी (एएफसी) या लोन कंपनी के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। एनबीएफसी-ऋण कंपनी के संबंध में, एक सीए प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि यदि ऋण आय सृजन गतिविधियों के लिए दिया जाता है, आय का 60% उत्पादक संपत्ति से आता है। अंतिम उधारकर्ताओं को ऋण देने के लिए एमएफआई (एनबीएफसी-एमएफआई और गैर-एनबीएफसी एमएफआई दोनों एनबीएफसीएमएफआई या प्राथमिकता क्षेत्र की स्थिति के लिए आरबीआई के मानदंडों का पालन करने वाले) को ऋण/संसाधन सहायता प्रदान करने वाली दो स्तरीय एनबीएफसी पर भी विचार किया जाएगा।

 एनबीएफसी को 5 साल के लिए व्यवसाय में होना चाहिए और पिछले 3 वर्षों के लिए शुद्ध लाभ अर्जित करना चाहिए। पुराने वाहनों को वित्तपोषित करने वाली एनबीएफसी के मामले में, एनबीएफसी को गतिविधि में 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए और इस अवधि के दौरान लाभ भी दर्ज किया जाना चाहिए।

 20 करोड़ रुपये की न्यूनतम निवल स्वाधिकृत निधि और 500 करोड़ रुपये की न्यूनतम संपत्ति का आकार।

 सीआरएआर-न्यूनतम 15%।

 न्यूनतम सकल एनपीए और शुद्ध एनपीए एजेंसी की रेटिंग पर आधारित होंगे।

 बीबीबी+ और उससे ऊपर की बाहरी रेटिंग रेंज।


ख. छोटी एनबीएफसी यानी 500 करोड़ रुपये से कम की संपत्ति प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

 एनबीएफसी को आरबीआई के साथ एसेट फाइनेंस कंपनी (एएफसी) या लोन कंपनी के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। एनबीएफसी-ऋण कंपनी के संबंध में, एक सीए प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि यदि ऋण आय सृजन गतिविधियों के लिए दिया जाता है, आय का 60% उत्पादक संपत्ति से आता है। अंतिम उधारकर्ताओं को ऋण देने के लिए एमएफआई (एनबीएफसी-एमएफआई और गैर-एनबीएफसी एमएफआई दोनों एनबीएफसी-एमएफआई या प्राथमिकता क्षेत्र की स्थिति के लिए आरबीआई के मानदंडों का पालन करने वाले) को ऋण/संसाधन सहायता प्रदान करने वाली दो स्तरीय एनबीएफसी पर भी विचार किया जाएगा।

 व्यवसाय में 5 वर्षों से होना चाहिए और पिछले 3 वर्षों से शुद्ध लाभ कमाया हो। पुराने वाहनों को वित्तपोषित करने वाली एनबीएफसी के मामले में, एनबीएफसी को गतिविधि में 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए और इस अवधि के दौरान लाभ भी दर्ज किया जाना चाहिए। अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों से सुव्यवस्थित ऋण सुविधाओं का लाभ उठाने वाली एनबीएफसी को वरीयता दी जा सकती है।

 15 करोड़ रुपये की न्यूनतम निवल स्वाधिकृत निधि और 25 करोड़ रुपये की न्यूनतम संपत्ति का आकार।

एनबीएफसी ने सामान्य रूप से ठीक पहले के वित्तीय वर्ष के दौरान कम से कम 20 करोड़ रुपये का ऋण देने का कारोबार किया है।

 सीआरएआर-न्यूनतम 15%।

 न्यूनतम सकल एनपीए और शुद्ध एनपीए एजेंसी की रेटिंग पर आधारित होंगे।

 BB- और उससे ऊपर की बाहरी रेटिंग रेंज।

राजकोषीय प्रोत्साहन: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

लाभार्थी सूक्ष्म इकाई/उद्यमी की वृद्धि/विकास और वित्त पोषण की जरूरतों के चरण को इंगित करने के लिए और स्नातक/विकास के अगले चरण के लिए एक संदर्भ बिंदु प्रदान करने के लिए, MUDRA इन हस्तक्षेपों के माध्यम से प्रोत्साहन प्रदान करता है:

 शिशु : 50,000/- तक के ऋण को कवर करना

 किशोर: 50,000/- से अधिक और 5 लाख तक के ऋण को कवर करना

 तरुण : 5 लाख से अधिक और 10 लाख तक के ऋण को कवर करता है


माइक्रो स्मॉल इंटरप्राइजेज के तहत बैंकों द्वारा जारी 10 लाख तक का लोन आमतौर पर बिना किसी कोलेटरल के दिया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

योजना का उद्देश्य: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

मुद्रा ऋण विभिन्न उद्देश्यों के लिए बढ़ाया जाता है जो आय सृजन और रोजगार सृजन प्रदान करते हैं। ऋण मुख्य रूप से इसके लिए दिए जाते हैं:

विक्रेताओं, व्यापारियों, दुकानदारों और अन्य सेवा क्षेत्र की गतिविधियों के लिए व्यवसाय ऋण

मुद्रा कार्ड के माध्यम से कार्यशील पूंजी ऋण

सूक्ष्म इकाइयों के लिए उपकरण वित्त

परिवहन वाहन ऋण

Important Links: Pradhan Mantri Mudra Yojana

गुजराती में पढ़ें

हिंदी में पढ़ें

अधिक जानकारी के  लिए यहां क्लिक करें


Mudra Loan Form Kit [PDF] Pradhan Mantri Mudra Yojana

किशोर और तरुण के लिए सामान्य ऋण आवेदन पत्र   [पीडीएफ फाइल]

शिशु के लिए आवेदन पत्र  [जेपीजी फाइल]

शिशु आवेदन के लिए जांच सूची [जेपीजी फाइल]


Banker’s Kit:  Pradhan Mantri Mudra Yojana

पुनर्वित्त का दावा करने के लिए आवेदन प्रपत्र  [Docx फ़ाइल] प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

पुनर्वित्त का दावा करने के लिए डेटा सबमिशन  [Docx फ़ाइल] प्रधान मंत्री मुद्रा योजना

Leave a Comment